LOADING

Type to search

छत्तीसगढ़ राज्य

उपचुनावों में मिली हार की तुलना राष्ट्रीय स्तर पर किया जाना गलत: रमन सिंह

Share

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हाल ही में उपचुनावों में हुई बीजेपी की हार की तुलना राष्ट्रीय स्तर पर किए जाने को गलत बताया है. हाल ही में चार लोकसभा और दस विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में बीजेपी को मिली पराजय को 2019 के आम चुनाव से जोड़कर देखे जाने को रमन सिंह ने गलत बताया है.

अपनी विकास यात्रा के चलते कई गांवों का दौरा कर रहे रमन सिंह को घेरने के लिए कांग्रेस ने रणनीतिक तौर पर बीजेपी पर हमले शुरू कर दिए हैं. कांग्रेस ने उप चुनाव में बीजेपी को मिली पराजय को मुद्दा बनाकर बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

कांग्रेसी कार्यकर्ता कई इलाकों में बैठकें और आमसभाएं कर उपचुनाव के रिजल्ट को बीजेपी के खिलाफ भुनाने में लगे हैं. नतीजतन बीजेपी को भी कांग्रेस की दलीलों का तर्क संगत आधार पर जवाब देना पड़ रहा है.

कांग्रेस को लग रहा है कि पंद्रह साल में सत्ताविरोधी लहर और हाल ही में कर्नाटक में हुए हंगामें में बीजेपी की सत्ता पलट कांग्रेस की सरकार बनने और उपचुनाव में बीजेपी को मिली पराजय से मतदाताओं के बीच बीजेपी की साख गिरी है.

रमन सिंह बोले- जनता में नाराजगी नहीं

बिलासपुर में विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस को विकास नहीं दिखता, इसलिए जनता ने कांग्रेस को पिछले पंद्रह साल से विपक्ष में बिठा रखा है.

उन्होंने कहा कि विकास देखना हैं तो वे रायपुर, बिलासपुर और मस्तूरी आकर देखें. मुख्यमंत्री के मुताबिक उपचुनाव लोकल फैक्टर पर होते हैं, प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री पद के लिए नहीं. रमन सिंह ने कहा कि इन चुनावों की तुलना राष्ट्रीय स्तर पर नहीं करनी चाहिए. जनता में कोई नाराजगी दिखाई नहीं दे रही है.

उन्होंने कहा कि खुद देख लीजिए इतनी गर्मी और 40-42 डिग्री तापमान के बाद भी लोग यहां सभा में आए हैं. विकास यात्रा में भारी भरकम भीड़ को जुटा देख उन्होंने कहा कि यही उनकी पंद्रह साल की सरकार का आंकलन है.

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने किसानों की नाराजगी को कांग्रेस का दुष्प्रचार बताया. उन्होंने कहा कि किसानों में नाराजगी जैसी कोई बात नहीं है. उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर सेक्रेटरी को निर्देश दिया गया है कि वे 5 जून तक रिपोर्ट पेश करें ताकि किसानों को फसल बीमा का लाभ मिल सके.

कांग्रेस के विकास खोजो अभियान पर ली चुटकी

कांग्रेस के विकास खोजो अभियान पर चुटकी लेते हुए रमन सिंह ने कहा कि 1700 करोड़ के धान बोनस और तेंदूपत्ता बोनस का आज वितरण किया गया. ये रकम किसानों के खाते में ट्रांसफर हो गई. सड़क बिजली समेत इंफ्रास्ट्रक्चर के सारे कार्य तेजी से चल रहे हैं. इसके बाद भी कांग्रेसियों को विकास खोजना पड़ रहा है.

मुख्यमंत्री के विकास यात्रा मार्ग पर बढ़ाई गई सुरक्षा

मुख्यमंत्री रमन सिंह की विकास यात्रा जल्द ही नक्सल प्रभावित इलाके राजनांदगांव के मोहला मानपुर में पहुंचेगी, जिसके चलते पुलिस और केंद्रीय सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया है. विकास यात्रा मार्ग से पंद्रह किलो का प्रेशर बम बरामद होने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह की सुरक्षा और बढ़ा दी गई है.

माओवादियों ने मानपुर से मरकेली के बीच नवनिर्मित सड़क के नीचे 15 किलो का टिफिन बम दबाकर रखा था. सर्च पर निकले जवानों ने विस्फोटक अपने कब्जे में लेकर उसे निष्क्रिय कर दिया.

गौरतलब है कि 5 जून को मुख्यमंत्री रमन सिंह मानपुर में विकास यात्रा निकालेंगे. इस दौरान माओवादी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे, लेकिन सुरक्षाबलों के जवानों ने माओवादियों के मंसूबों पर पानी फेर दिया.

उपचुनाव के रिजल्ट से बीजेपी के भीतर ऊहापोह की स्थिति बन गई है. छत्तीसगढ़ में उपचुनाव के रिजल्ट ने बीजेपी कार्यकर्ताओं और उसके नेताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया है. उपचुनाव के रिजल्ट ने कई इलाकों में बीजेपी कार्यकर्ताओं की बोलती बंद कर दी है.

लिहाजा पार्टी कार्यकर्ताओं के मनोबल को बनाए रखने के लिए, संगठन को सक्रिय होना पड़ा है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी वैसे तो किसी भी क्षेत्रीय संगठन को इतना मजबूत नहीं पा रही है कि वो उससे चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत करें.

अलबत्ता पार्टी ऐसे नए-पुराने चेहरों की तलाश में जरूर जुट गई है, जो जमीन से जुड़े हुए और जनमत को प्रभावित करने का दमखम रखते हैं.

gdhfghfghfghfghfbfghgh

admin

gdhfghfghfghfghfbfghgh

  • 1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *