LOADING

Type to search

विदेश

200 साल पुराना रेस्टोरेंट, 11,000 डॉलर में बिका मेन्यू कार्ड

Share

ब्रिटेन के पहले भारतीय रेस्टोरेंट ‘हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब’ का एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड 11,344 डॉलर में बिका है. इस रेस्टोरेंट के मेन्यू कार्ड में चिकन करी, मक्की पुलाव जैसे व्यंजनों के नाम मौजूद हैं जो उन दिनों इसकी खासियत रहा करते थे. इस रेस्तरां का एक हैंडरिटन मेन्यू कार्ड भी यहां एक पुस्तक मेले में 8,500 पौंड यानी 11,344 डॉलर या 7,59,996 रुपये में खरीदा गया है.

आपको बता दें कि शेख दीन मोहम्मद ने ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवानों के स्वादों से अवगत कराने के लिए इसकी स्थापना की थी.

ये प्रमुख भारतीय पकवान हैं मेन्यू में

पाइनेपल पुलाव (अनानास का पुलाव)

चिकन करी

मक्की पुलाव

लोबस्टर करी

कूलमाह ऑफ लैंब या वील

कुल मिलाकर लगभग 25 भारतीय पकवानों के नाम इस कार्ड पर दर्ज हैं जिनके दाम भी इसपर लिखे हैं.

पकवानों के दाम

मक्की पुलाव की कीमत उस जमाने में एक पौंड में एक सीलिंग थी. चिकन करी भी 12 सीलिंग में यहां से खरीद कर खायी जा सकती थी. बाकी पकवान भी लगभग इन्हीं दामों में मिल जाया करते थे.

रेस्टोरेंट का इतिहास

1809 में लंदन के पोर्टमैन स्क्वेयर पर क्लब की स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने की थी और नाम रखा ‘हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब’. मोहम्मद बिहार से थे, एक आंग्ल- भारतीय पर्यटक और कारोबारी भी थे. वे भारत से इंग्लैंड गए पहले प्रवासियों में से एक थे. तब का यह रेस्तरां लंबी पारी नहीं खेल सका और कुछ दिनों बाद ही बंद हो गया. खुलने के तीन साल बाद 1812 में दिवाला निकलने के कारण बंद हो गया. रेस्तरां के नए मालिकों ने बाद में उसे ‘हिंदुस्तानी कॉफी हाउस’ नाम से 20 सालों तक और चलाया लेकिन 1833 में वह फिर से बंद हो गया था.

gdhfghfghfghfghfbfghgh

admin

gdhfghfghfghfghfbfghgh

  • 1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *