LOADING

Type to search

शिक्षा

जानें- क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे

Share

आज वर्ल्ड मिल्क डे है यानी विश्व दुग्ध दिवस है. 1 जून को पूरे विश्व में विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य दुग्ध का जन-जन तक प्रचार-प्रसार करना है. आपको बता दें, सबसे पहले 1 जून, 2001 को प्रथम विश्व दुग्ध दिवस मनाया गया था.

जानें क्यों मनाया जाता है विश्व दुग्ध दिवस

हर साल 1 जून को पूरे विश्व भर में विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे का मकसद ये हैं कि प्राकृतिक दुध के सभी पहलूओं के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता को और बढ़ाया जा सके. लोगों को दूध के बारे में अधिक जानकारी मिल सके. ताकि उन्हें इस बात का एहसास हो दूध हमारे जीवन में कितना अहमियत रखता है.

विश्व दुग्ध दिवस के जरिए लोगों को दूध की स्वाभाविक उत्पत्ति, दूध का पोषण संबंधी महत्व और विभिन्न दूध उत्पाद सहित पूरे विश्वभर में इसका आर्थिक महत्व का समझाना है. आपको बता दें, दूध की सच्चाई को समझाने के लिए विश्व दुग्ध दिवस उत्सव बड़ी जनसंख्या पर असर डालता है.

 

दूध शरीर के द्वारा जरूरी सभी पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत है. जिसमें कैल्शियम , मैगनिशियम, जिंक, फॉसफोरस, ऑयोडीन, आइरन, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी12, प्रोटीन,स्वस्थ फैट आदि मौजूद होता है.  ये बहुत ही ऊर्जायुक्त आहार होता है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा उपलब्ध कराता है क्योंकि इसमें उच्च गुणवत्ता के प्रोटीन सहित आवश्यक और गैर-आवश्यक अमीनो एसिड और फैटी एसिड मौजूद होता है. आज विश्व भर में बड़े स्तर पर दूध का उत्पादन हो रहा है. भारत ने विश्वस्तर पर दूध उत्पादन से अपनी एक अलग जगह बनाई है.

gdhfghfghfghfghfbfghgh

admin

gdhfghfghfghfghfbfghgh

  • 1

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *